Thursday, April 27, 2017

पूरा हुआ सपना, ढाई हजार में करिए एक घंटा विमान का सफर

उड़ान स्कीम का पोस्टर (फोटो साभार)
देश में सस्ती विमान सेवा का सपना देख रहे लोगों के लिए गुरुवार का दिन खुशियां लेकर आया है। उन्हें ढाई हजार में एक घंटा का हवाई सफर करने का मौका मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में इस सेवा की शुरुआत की है। यह सेवा एलाइंस एयर की ओर से है। फिलहाल दिल्ली-शिमला-हैदराबाद रूट पर शुरू हुई है। जल्द ही यह देश के अन्य हवाई अड्डों से शुरू होगी। इसके शुरू होने से हवाई सेवा के मामले में पिछड़े बिहार और यूपी के लोगों की भी उम्मीद जगी है। प्रधानमंत्री ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफर कर सके, यह उनका सपना है।

दरभंगा के वायुसेना हवाई अड्डे पर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते नेता (साभार फाइल फोटो)
बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश हवाई सेवा के मामले में देश के पिछड़े इलाकों में गिने जाते हैं। पटना, गया, लखनऊ, वाराणसी और रांची को छोड़कर इन बड़ी आबादी वाले राज्यों में हवाई सेवा का विस्तार ढंग से नहीं हो सका है। बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में हवाई सेवा शुरु किए जाने की कई कोशिशें नाकाम रही हैं। दरभंगा में बिहार की सबसे बड़ी हवाई पट्टी है। यह पहले से बना-बनाया हवाई अड्डा है। राज दरभंगा के विमान यहां उतरते रहे हैं। किसी जमाने में यहां से व्यापारियों के लिए हवाई सेवा थी। लेकिन बाद में बंद हो गई। हाल के वर्षों में स्प्रीट एयर नामक छोटे विमान चलाने वाली कंपनी ने कई बार दरभंगा और पूर्णिया से हवाई सेवा की शुरूआत का प्रयास किया। लेकिन कई कारणों से यह सफल नहीं हो सकी। दरभंगा का यह हवाई अड्डा फिलहाल भारतीय वायुसेना के अधीन है।

भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय और एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने हाल में देश के छोटे शहरों में हवाई सेवा शुरू किए जाने को लेकर दिलचस्पी दिखाई थी। बिहार के सांसद भी कई बार पीएम से मिलकर दरभंगा, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने की मांग कर चुके हैं। अब शुरु हो चुकी भारत सरकार की सस्ती विमान सेवा की यह योजना महत्वपूर्ण है। इसका प्रसार बिहार और यूपी तक होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment