Sunday, March 26, 2017

योगी के नक्शे कदम पर चले नीतीश

नीतीश कुमार (साभार फाइल फोटो)
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री बनने के तुरंत बाद योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बूचड़खानों पर लगाम लगाने की कवायद कर दी। इसके तहत सबसे पहले तो अवैध बूचड़खाने बंद कर दिए गए। उसके बाद वैध बूचड़खानों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जाने लगी। अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अवैध बूचड़खानों को बंद करने को कहा है। बिहार के पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने कहा है कि जिलों के डीएम व एसपी से अवैध बूचड़खानों की सूची मांगी गई है। उन्हें बंद किया जाएगा। साथ ही वैध बूचड़खानों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। हालांकि बिहार में अवैध बूचड़खानों को बंद करने का निर्देश पुराना है। इस पर अमल नहीं किया जा रहा था। ऐसा लग रहा है कि नीतीश कुमार योगी से सबक लेते हुए अवैध बूचड़खानों को बंद करने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं।

नीतीश कुमार का यह निर्णय बिहार के उन वोटरों को एक संदेश है जो योगी आदित्यनाथ के हालिया फैसलों की तारीफ करते हुए योगी की तुलना नीतीश से कर रहे थे। दरअसल नीतीश की पैनी नजर योगी के फैसलों पर है। वे योगी के उन फैसलों से सबक जरूर लेंगे जिनसे उनका बिहार में वोट बैंक दरकने का खतरा है। लेकिन वे योगी के उन फैसलों की आलोचना कर लाभ उठाना भी चाहेंगे जिनसे आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़े।

योगी आदित्यनाथ (साभार फाइल फोटो)
नीतीश कुमार के सामने भारी बहुमत से जीत कर आए अपने दो पड़ोसियों यूपी के योगी आदित्यनाथ व झारखंड के रघुवर दास की बड़ी चुनौतियां हैं। रघुवर दास ने हाल में देवघर हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए पांच सौ करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया है। वे जमशेदपुर में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाना चाहते हैं। ये तो उदाहरण भर हैं। बिहार के लोगों खासकर मीडिया की पैनी नजर पड़ोसी राज्यों में चल रही गतिविधियों पर है। ऐसे में नीतीश कुमार के सामने बिहार में झारखंड व यूपी के मुकाबले विकास की बड़ी लकीर खींचने की चुनौती है। बिहार के लोग नीतीश से ये उम्मीद कर सकते हैं। क्योंकि यहां नीतीश कुमार को विकास पुरुष कहा जाता है।

1 comment:

  1. नीतीश जी के लिए योगी और रघुवर फार्मूला अपनाना मुश्किल है. नीतीश जी बाघ और शेर के मांद से निकल नहीं सकते !
    अभी गुपचुप तरीके से अवैध बूचर खाने पर नकेल करने का आदेश आया है, देखते जाइए आदेश वापस हो जाएगा.

    ReplyDelete