Friday, July 14, 2017

बिहारः नीतीश होंगे 2019 में विपक्ष के पीएम उम्मीदवार ! सोनिया ने चला दाव !

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (साभार फाइल फोटो)
बिहार में महागठबंधन की टूट की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस कदर चिंता है कि उन्होंने अपने बेटे राहुल गांधी का भविष्य भी दाव पर लगा दिया है. खबर आ रही है कि नीतीश और लालू के साथ बातचीत में उन्होंने महागठबंधन को बचाने के लिए मध्य मार्ग अपनाने की सलाह दी है. किसी ऐसी युक्ति पर काम करने की सलाह दी है जिससे नीतीश की इच्छा भी पूरी हो जाए और महागठबंधन भी बचा रहे. इसके तहत लालू तेजस्वी का इस्तीफा लेकर अपने परिवार के किसी दूसरे सदस्य को उप मुख्यमंत्री बनवा सकते हैं. खबर है कि नीतीश को लुभाने के लिए सोनिया गंधी ने अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक दाव खेला है. उन्होंने नीतीश कुमार को यूपीए में बड़ा पद देने और फिर वर्ष 2019 के चुनाव में पीएम पद का प्रत्याशी बनाए जाने पर विचार करने का आश्वासन दिया है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी पीएम पद के उम्मीदवार नहीं होंगे. हालांकि यह पर्दे की पीछे का खेल बताया जा रहा है. इसकी आधिकारिक पुष्टि न तो कांग्रेस और न ही जदयू ने की है. लेकिन सोनिया के इस दाव के बाद बिहार में राजद पर हमलावर हुआ जदयू अब नरम पड़ गया है. अगर सच में कांग्रेस की तरफ से नीतीश को यह बड़ा निमंत्रण मिला है, तो आने वाले दिनों में इसका स्पष्ट संकेत भी मिल जाएगा.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद (साभार फाइल फोटो)
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के इस बड़े दाव के बाद भाजपा की नीतीश को लुभाने की कवायद पर पानी फिर सकता है. भाजपा अब तक फील गुड के तहत 2019 की लड़ाई को आसान मान रही थी. उसे बंटे हुए कमजोर विपक्ष से मुकाबले का अनुमान था. लेकिन अगर मुकाबला नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले विपक्ष से होता है तो उसके लिए लड़ाई बराबरी की हो सकती है. तब उसे आगे के दो वर्षों में खुद को मजबूती के साथ तैयार करना होगा. उसे विपक्ष में फूट डालने और कांग्रेस को कमजोर करने के लिए नयी रणनीति बनानी होगी.

हालांकि इसका एक दूसरा पक्ष भी है. सोनिया की कवायद पर नीतीश कुमार कितने गंभीर हैं, यह देखना होगा. फिलहाल केंद्र में भाजपा की सरकार है उनका झुकाव भी उसकी तरफ है. वे अपना पूरा फायदा-नुकसान देखकर ही अगला कदम बढ़ाएंगे.

1 comment:

  1. कांग्रेस की चाल कामयाब नहीं होगी. राजद विद्रोह कर देगा,और वैसे भी सोनिया जी ने नितीश जी को मोहरा बनाना चाह रही है वह नितीश जी भली-भांति समझ रहें होंगे.

    ReplyDelete