Friday, July 14, 2017

अब उड़कर पहुंचेंगे पटना से दरभंगा, भागलपुर और पूर्णिया

दरभंगा में एयरफोर्स के हवाई अड्डे पर पीएम नरेंद्र मोदी (साभार फाइल फोटो)
लंबे इतजार के बाद केंद्र और बिहार सरकार ने बिहार के दूसरे दर्जे के शहरों के हवाई अड्डों से नॉन शिड्यूल विमान सेवा शुरू किये जाने को हरी झंडी दे दी है. शुक्रवार को इस संबंध में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गणपति राजू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर होंगे. बिहार सरकार की तरफ से कैबिनेट सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा और नागर विमानन मंत्रालय की तरफ से संयुक्त सचिव उषा पाडी मौजूद रहेंगी. नागर विमानन मंत्रालय के सचिव आरएन चौबे, एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन डा. जीपी महापात्र भी मौजूद रहेंगे.

चार्टर्ड विमान (साभार फाइल फोटो)
रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत फिलहाल दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया, सहरसा और बाल्मीकिनगर हवाई अड्डों का चयन किया गया है. इन्हें पटना और गया एयरपोर्ट से कनेक्ट किया जाएगा. इन सेवाओं को सस्ती दर पर उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार नाइट चार्ज, लैंडिंग पार्किंग के शुल्क नहीं लेगी. बिजली और पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं भी सरकार उपलब्ध कराएगी.

बिहार में दरभंगा और पूर्णिया में पहले निजी कंपनी स्प्रीट एयरवेज सेवा देने का प्रयास कर चुकी है. लेकिन कई कारणों से यह असफल रही थी. अब सरकारी विमान सेवा की शुरुआत की पहल से ऐसा लगता है कि इन शहरों में हवाई सेवा की शुरुआत हो जाएगी. बिहार के दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डे काफी हद तक विकसित हैं. दरभंगा में तो बिहार का सबसे बड़ा रनवे है. दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डों पर वायुसेना का नियंत्रण है. जबकि भागलपुर, सहरसा और बाल्मीकिनगर को विकसित किया जाना है. आगे मुजफ्फरपुर और छपरा हवाई पट्टी को भी इस सेवा के दायरे में लाया जा सकता है.





No comments:

Post a Comment