Monday, July 17, 2017

उपराष्ट्रपति चुनावः गोपाल कृष्ण गांधी पर भाजपा जताएगी भरोसा !

गोपाल कृष्ण गांधी, विपक्ष के उपराष्ट्रपति प्रत्याशी (साभार फाइल फोटो)
राष्ट्रपति चुनाव में जीत पक्की करने के बाद भाजपा अब उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी के नाम पर मंथन कर रही है. लेकिन इस बार कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने अपनी पिछली राष्ट्रपति प्रत्याशी वाली भूल सुधारते हुए महात्मा गांधी के पौत्र गोपाल कृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति का प्रत्याशी घोषित कर दिया है. गांधी को जदयू समेत लगभग पूरे विपक्ष ने समर्थन दे दिया है. संभावना यह बन रही है कि भाजपा अपना प्रत्याशी खड़ा न कर  गोपाल कृष्ण गांधी को समर्थन दे देगी. दूसरी संभावना अपना प्रत्याशी उतारकर लड़ने की है. भाजपा ने अपने पत्ते अभी नहीं खोले हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के बंटे रहने का फायदा भाजपा को मिला. विपक्ष सत्ता पक्ष की ओर से अपने प्रत्याशी खड़े कर लेने के बाद ही उम्मीदवार घोषित करना चाहता था. इसका फायदा उठाते हुए भाजपा ने बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति प्रत्याशी घोषित कर दिया. कोविंद के दलित समुदाय से आने के कारण कई दलों का समर्थन उन्हें मिल गया. जदयू ने बिहार के राज्यपाल और साफ-सुथरी छवि की बात कहकर कोविंद को समर्थन दे दिया. उसके बाद विपक्ष ने मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतारा. उनके दलित होने और कोविंद से ज्यादा बड़ा कद होने का भी फायदा उन्हें नहीं मिल सका. परिणाम स्वरूप राष्ट्रपति चुनाव में कोविंद की जीत लगभग पक्की हो गई.

अब उपराष्ट्रपति चुनाव में गोपाल कृष्ण गांधी को प्रत्याशी बनाकर विपक्ष ने भाजपा की चाल चलकर उसी पर वार कर दिया है. गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पोते हैं. वे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहने के अलावा कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं. उनकी छवि भी बेदाग है. उन्हें लगभग समूचे विपक्ष का समर्थन मिल गया है. पार्टी में यह मंथन चल रहा है कि गोपाल कृष्ण गांधी का समर्थन किया जाए. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि आरएसएस की तरफ से पार्टी पर यह दबाव होगा कि अपना प्रत्याशी खड़ा किया जाए. वह अपना प्रत्याशी खड़ा कर पहले विपक्ष के कुछ दलों को अपने विश्वास में लेने का प्रयास करेगी. देखना होगा कि भाजपा क्या निर्णय लेती है.

No comments:

Post a Comment