Monday, April 25, 2016

‘ताड़ी वालों’ पर फिदा हुए पासवान, नीतीश से लेंगे पंगा



बिहार में पूर्ण शराबबंदी की ज़द में ताड़ी के आ जाने के बाद पासी समाज आंदोलित है। सीएम रहते हुए 90 के दशक में बिहार में ताड़ी को टैक्स फ्री करने वाले लालू प्रसाद ने इस मामले में नीतीश के आगे घुटने टेक दिए हैं। लेकिन समाजवादियों के ग्रुप के एक और कद्दावर नेता और फिलहाल केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने इस बहाने नीतीश कुमार से पंगा लेने का एलान कर दिया है। पासवान ने पटना में धरना दिया है।


बिहार में पूर्ण शराबबंदी पर सीएम नीतीश कुमार को मिल रहे ज़बर्दस्त समर्थन से उनके समकक्ष के समाजवादी नेताओं में हलचल है। लगातार बढ़ रहे नीतीश के कद की वज़ह से देश में उनकी लोकप्रियता का ग्राफ भी बढ़ रहा है। फिलहाल इस बढ़ते कद की कोई काट समाजवादी नेताओं के पास नहीं है। लालू खुद ही नीतीश के साथ आ गए हैं। उधर, मुलायम उत्तर प्रदेश की राजनीति पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं। बच गए राम विलास पासवान तो उन्हें नीतीश से पंगा लेने का कोई बड़ा मुद्दा हाथ नहीं लग रहा था। पासवान ताड़ी बेचने वाले पासी समाज के बढ़ते विरोध का फ़ायदा उठाना चाहते हैं। पासी समाज की रोजी-रोटी के बहाने वे नीतीश कुमार को घेरना चाहते हैं। उन्होंने इसके लिए महात्मा गांधी के उस कथन का भी उल्लेख किया है कि गांधी जी ताड़ी को नीरा कहते थे और उन्होंने इसके ख़िलाफ़ कुछ नहीं कहा।


बिहार में पूर्ण शराबबंदी का लोगों ने जबर्दस्त स्वागत किया। ताड़ी पर प्रतिबंध हटाने के दबाव के बावजूद नीतीश झुकने को तैयार नहीं हैं। वे पासी समाज को वैकल्पिक रोज़गार उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रहे हैं। लेकिन पासी समाज अचानक बदलने को तैयार नहीं है। इसी का फ़ायदा उठाकर रामविलास पासवान पासी समाज में अपनी पैठ और जनाधार बढ़ाना चाहते हैं। देखना होगा कि वे इस काम में कितने सफल हो पाते हैं। फिलहाल न तो बिहार में चुनाव होने वाले हैं और न ही कोई ऐसी बड़ी हलचल जिसका फायदा पासवान उठा सकें। लेकिन पासवान को जब एक मुद्दा मिला है तो भला वे क्यों छोड़ दें। आख़िर समाजवादियों में ग़जब की प्रतिस्पर्द्धा जो है।

No comments:

Post a Comment